Blogger द्वारा संचालित.

फ़ॉलोअर

मेरी ब्लॉग सूची

18 जुलाई 2010 से प्रत्येक पोस्ट में उठाई गई समस्या के समाधान से संबंधित पोस्ट भी प्रकाशित की जाएगी! पहले पूर्व प्रकाशित समस्याओं का समाधान प्रस्तुत किया जाएगा! फिर एक सप्ताह के भीतर ही समस्या और उसके समाधान संबंधी पोस्ट प्रकाशित करने की योजना है! अपरिहार्य कारणवश ऐसा नहीं हो पा रहा है!

ग्रह और गृह



क्या निम्नांकित शब्दों में कुछ अंतर होता है? 

१. ग्रह                २. गृह


राज भाटिय़ा  – (31 जनवरी 2011 को 11:59 pm बजे)  

अरे होता हे ना ग्रह यानि एक ग्रह या उप ग्रह, ओर गृह यानि घर

रावेंद्रकुमार रवि  – (1 फ़रवरी 2011 को 9:05 pm बजे)  

बज़ (Buzz) से -

सिद्धार्थ sidharth जोशी joshi – जहां तक मुझे पता है ग्रह जो सूर्य के चक्‍कर लगाते हैं और गृह वह स्‍थान है जहां रहते हैं...
पूजागृह और पृथ्‍वी ग्रह... 1 Feb 2011

Patali-The-Village  – (4 फ़रवरी 2011 को 8:20 pm बजे)  

मेरे हिसाब से गृह घर को कहते हैं और ग्रह चलता फिरता पिंड या घूमता पिंड को कहते हैं|

Pravin Dubey  – (4 मई 2011 को 3:27 pm बजे)  

बहुत अच्छी प्रस्तुति| धन्यवाद|

Unknown  – (2 जनवरी 2016 को 11:10 am बजे)  

कृपया हमें इनके र मे अंतर बताये

रावेंद्रकुमार रवि  – (2 जनवरी 2016 को 3:03 pm बजे)  

आदरणीय गर्गजी,
गृह के ग में ऋ की पाई ( ृ ) है। इसमें र कहीं नहीं है।
ग्रह के ग्र में आधा ग (ग्) और पूरा र है। दोनों को जोड़कर संयुक्ताक्षर ग्र बना है। अर्थात् ग् + र = ग्र ।

Unknown  – (3 मार्च 2021 को 11:28 am बजे)  

ग्रह का उपयोग ज्योतिषशास्त्र में नक्षत्रों के लिए और गृह का उपयोग ठिकाने या रहने के स्थान के लिए

एक टिप्पणी भेजें

सभी साथियों से अनुरोध है कि यदि आपकी मातृभाषा हिंदी है,
तो यहाँ अपनी टिप्पणी भी हिंदी (देवनागरी लिपि)
में ही प्रकाशित करने की कृपा कीजिए!
टिप्पणी पोस्ट करने से पहले
ई-मेल के द्वारा सदस्यता ले लिया कीजिए,
ताकि आपकी टिप्पणी प्रकाशित होने के बाद में
यहाँ होनेवाली चर्चा का पता भी आपको चलता रहे
और आप बराबर चर्चा में शामिल रह सकें!

Related Posts with Thumbnails

"हिंदी का शृंगार" पर प्रकाशित रचनाएँ ई-मेल द्वारा पढ़ने के लिए

नीचे बने आयत में अपना ई-मेल पता भरकर

Subscribe पर क्लिक् कीजिए

प्रेषक : FeedBurner

नवगीत की पाठशाला पर पढ़िए मेरे ताज़ा नवगीत : बौराए हैं बाज फिरंगी और कर पाएँगे नहीं नाज़

-----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

सप्तरंगी प्रेम पर पढ़िए मेरे ताज़ा नवगीत : मेरा हृदय अलंकृत और ओ, मेरे मनमीत!

मेरी रचनाओं का शृंगार : रावेंद्रकुमार रवि

सृजनगाथा में प्रकाशित रावेंद्रकुमार रवि की लघुकथाएँ

१. भविष्य दर्शन

२. शेर और सियार

३. तोते ४. लेकिन इस बार

५. आदर्श

  © Blogger template Shush by Ourblogtemplates.com 2009

Back to TOP