Blogger द्वारा संचालित.

फ़ॉलोअर

मेरी ब्लॉग सूची

18 जुलाई 2010 से प्रत्येक पोस्ट में उठाई गई समस्या के समाधान से संबंधित पोस्ट भी प्रकाशित की जाएगी! पहले पूर्व प्रकाशित समस्याओं का समाधान प्रस्तुत किया जाएगा! फिर एक सप्ताह के भीतर ही समस्या और उसके समाधान संबंधी पोस्ट प्रकाशित करने की योजना है! अपरिहार्य कारणवश ऐसा नहीं हो पा रहा है!

मधु वधू या मधू वधु (समाधान)

- सोमवार, ८ मार्च २०१० को "हिंदी का शृंगार" करने के लिए यह पोस्ट लगाई गई थी -

आज बस इतना ही करना है

नीचे लिखे दो शब्दों में से एक सही शब्द चुनकर

उसके बारे में कुछ बताना है

पहला शब्द : मधू

दूसरा शब्द : वधु


सबसे पहले राज भाटिय़ा ने बहुत ही मज़ेदार ढंग से बताया -

पता नही जी कोन सा शव्द सही है , लेकिन हमारे पास मधू बधू दोनो ही है

८ मार्च २०१० ८:०५ PM

तब रावेंद्रकुमार रवि यानि मैंने उनसे पूछा

भाटिया जी,
कुछ तो बताइए,
अपनी मधू और बधू के बारे में!
ये दोनों कौन हैं?

८ मार्च २०१० ११:०१ PM

राज भाटिय़ा ने बहुत प्यार से बताया

रावेंद्रकुमार रवि जी गलत ना समझे मधू यानि शहद मिट्ठास,ओर बधू यानि बीबी, यानि हमे एक पत्नी मै ही दोनो गुण मिल गये :)

९ मार्च २०१० १:०६ AM

इसके बाद वीनस केसरी ने बताया

मधु वधू शब्द सही है

९ मार्च २०१० २:३६ AM

ज्योति सिंह ने कहा मुझे तो मधु सही लग रहा शायद मीठा होता है,वैसे मैं दुविधा में पड़ गयी लगता है इस कक्षा में रोज शामिल होना पढ़ेगा

१२ मार्च २०१० १०:५७ PM

डा. श्याम गुप्त ने भी कहा मधु वधू

१५ मार्च २०१० ११:२२ AM

राकेश कौशिक ने पूरे विश्वास के साथ अपनी बात रखी

मुझे भी "मधु वधू" सही लग रहा है

२३ मार्च २०१० १०:३५ AM

इसके लगभग साढ़े तीन महीने बाद पद्म सिंह ने कुछ समझाकर बताया

मधु ठीक शब्द है शहद के लिए
वधू ठीक शब्द है बहू के लिए

६ जुलाई २०१० ९:३२ PM

बहुत प्रसन्नता की बात है कि

सभी टिप्पणीकर्त्ताओं ने सही उत्तरदिए! सभी को बहुत-बहुत बधाई!

- समाधान -

समस्या में दिए गए दोनों शब्द ग़लत थे!

पद्म सिंह को विशेष रूप से बधाई!

उन्होंने सबसे सही ढंग से उत्तर दिया -

शहद के लिए मधु ठीक शब्द है!

बहू के लिए वधू ठीक शब्द है!

रचना दीक्षित  – (18 जुलाई 2010 को 11:12 pm बजे)  

आपका बहुत बहुत आभार. मेरी बात को बल मिला अच्छा लगा. अब कुछ सीखने को मिलेगा और सही जवाब जानने की उत्सुकता रहेगी

एक टिप्पणी भेजें

सभी साथियों से अनुरोध है कि यदि आपकी मातृभाषा हिंदी है,
तो यहाँ अपनी टिप्पणी भी हिंदी (देवनागरी लिपि)
में ही प्रकाशित करने की कृपा कीजिए!
टिप्पणी पोस्ट करने से पहले
ई-मेल के द्वारा सदस्यता ले लिया कीजिए,
ताकि आपकी टिप्पणी प्रकाशित होने के बाद में
यहाँ होनेवाली चर्चा का पता भी आपको चलता रहे
और आप बराबर चर्चा में शामिल रह सकें!

Related Posts with Thumbnails

"हिंदी का शृंगार" पर प्रकाशित रचनाएँ ई-मेल द्वारा पढ़ने के लिए

नीचे बने आयत में अपना ई-मेल पता भरकर

Subscribe पर क्लिक् कीजिए

प्रेषक : FeedBurner

नवगीत की पाठशाला पर पढ़िए मेरे ताज़ा नवगीत : बौराए हैं बाज फिरंगी और कर पाएँगे नहीं नाज़

-----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

सप्तरंगी प्रेम पर पढ़िए मेरे ताज़ा नवगीत : मेरा हृदय अलंकृत और ओ, मेरे मनमीत!

मेरी रचनाओं का शृंगार : रावेंद्रकुमार रवि

सृजनगाथा में प्रकाशित रावेंद्रकुमार रवि की लघुकथाएँ

१. भविष्य दर्शन

२. शेर और सियार

३. तोते ४. लेकिन इस बार

५. आदर्श

  © Blogger template Shush by Ourblogtemplates.com 2009

Back to TOP