Blogger द्वारा संचालित.

फ़ॉलोअर

मेरी ब्लॉग सूची

18 जुलाई 2010 से प्रत्येक पोस्ट में उठाई गई समस्या के समाधान से संबंधित पोस्ट भी प्रकाशित की जाएगी! पहले पूर्व प्रकाशित समस्याओं का समाधान प्रस्तुत किया जाएगा! फिर एक सप्ताह के भीतर ही समस्या और उसके समाधान संबंधी पोस्ट प्रकाशित करने की योजना है! अपरिहार्य कारणवश ऐसा नहीं हो पा रहा है!

जंगली का विलोम क्या हो सकता है?


आज मुझे मात्र पाँच शब्दों के
विलोम शब्दों तक पहुँचने में मदद चाहिए!
मस्तिष्क पर बहुत ज़ोर देने पर भी मुझे तो याद नहीं आए!

आप भी प्रयास करके देखिए कि

मात्र स्मृति के आधार पर

आप इनमें से कितने शब्दों के विलोम शब्द बता सकते हैं --

1. चीत्कार

2. खंडन

3. उत्कर्ष

4. ऋणी

5. जंगली


रश्मि प्रभा...  – (6 जुलाई 2010 को 10:16 pm बजे)  

1. चीत्कार -

2. खंडन - मंडन

3. उत्कर्ष - अपकर्ष

4. ऋणी - उऋण

5. जंगली -सभ्य

रावेंद्रकुमार रवि  – (8 जुलाई 2010 को 5:17 am बजे)  

मेल द्वारा प्राप्त नीलम मिश्रा जी का संदेश --

1)नहीं पता
२)मंडन
३)अपकर्ष
४)उरिणी
५)सभ्य

प्रयास है देखिये

रावेंद्रकुमार रवि  – (8 जुलाई 2010 को 5:20 am बजे)  

बज़(Buzz)से -

पद‍्म सिंह Padm Singh – एक अन्दाजिफिकेशन -

चीत्कार- सीत्कार
खंडन- मंडन
उत्कर्ष- अपकर्ष
ऋणी - उऋणी
जंगली - सभ्य 6 Jul 2010

रचना दीक्षित  – (8 जुलाई 2010 को 1:42 pm बजे)  

रावेन्द्र कुमार जी अगर मेरी बात को अन्यथा न लें तो कुछ कहना चाहूंगी.
कहूँ क्या ?????.आपका ब्लॉग बहुत अच्छा है आपके पूछे हुए प्रशन भी अच्छे लगते हैं पर सही जवाब क्या है वो पता नहीं लगता है. क्या आप ऐसा नहीं कर सकते की जब नई पोस्ट डालें तो पहले पुरानी पोस्ट का सही जवाब लिख दें. अगर आप किसी कारणवश ऐसा नहीं करते हैं तो क्या आप मुझे सही जवाब मेल कर सकते हैं मेरी भाषा सुधरने के लिए
बहुत बहुत आभार

डा श्याम गुप्त  – (10 जुलाई 2010 को 11:52 am बजे)  

चीत्कार = गहन मौन
खंडन = मन्डन
उत्कर्ष = अपकर्ष
रिणी = दाता, रिणदाता, साहूकार,
जंगली = सभ्य, शहरी,नागरिक, पालतू

एक टिप्पणी भेजें

सभी साथियों से अनुरोध है कि यदि आपकी मातृभाषा हिंदी है,
तो यहाँ अपनी टिप्पणी भी हिंदी (देवनागरी लिपि)
में ही प्रकाशित करने की कृपा कीजिए!
टिप्पणी पोस्ट करने से पहले
ई-मेल के द्वारा सदस्यता ले लिया कीजिए,
ताकि आपकी टिप्पणी प्रकाशित होने के बाद में
यहाँ होनेवाली चर्चा का पता भी आपको चलता रहे
और आप बराबर चर्चा में शामिल रह सकें!

Related Posts with Thumbnails

"हिंदी का शृंगार" पर प्रकाशित रचनाएँ ई-मेल द्वारा पढ़ने के लिए

नीचे बने आयत में अपना ई-मेल पता भरकर

Subscribe पर क्लिक् कीजिए

प्रेषक : FeedBurner

नवगीत की पाठशाला पर पढ़िए मेरे ताज़ा नवगीत : बौराए हैं बाज फिरंगी और कर पाएँगे नहीं नाज़

-----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

सप्तरंगी प्रेम पर पढ़िए मेरे ताज़ा नवगीत : मेरा हृदय अलंकृत और ओ, मेरे मनमीत!

मेरी रचनाओं का शृंगार : रावेंद्रकुमार रवि

सृजनगाथा में प्रकाशित रावेंद्रकुमार रवि की लघुकथाएँ

१. भविष्य दर्शन

२. शेर और सियार

३. तोते ४. लेकिन इस बार

५. आदर्श

  © Blogger template Shush by Ourblogtemplates.com 2009

Back to TOP